यूरोपीय संघ ने पहले इनोक्यूलेशन के लिए फाइजर COVID-19 वैक्सीन को मंजूरी दी

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp


एम्स्टर्डम: यूरोपीय संघ ने Pfizer द्वारा विकसित किए गए शॉट के बाद क्रिसमस के ठीक बाद COVID -19 के खिलाफ सामूहिक टीकाकरण शुरू किया और इसके जर्मन पार्टनर BioNTech ने सोमवार (21 दिसंबर) को विनियामक बाधाओं को दूर कर दिया।

जर्मनी, फ्रांस, ऑस्ट्रिया और इटली सहित यूरोपीय संघ के देशों ने कहा है कि वे 27 दिसंबर से टीकाकरण शुरू करने की योजना बना रहे हैं क्योंकि यूरोप संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन के साथ पकड़ने की कोशिश करता है, जहां इस महीने की शुरुआत में टीकाकरण शुरू हुआ था।

यूरोपीय चिकित्सा एजेंसी (ईएमए) से हरी बत्ती प्राप्त करने के बाद, यूरोपीय आयोग ने यूरोपीय संघ के पहले COVID-19 वैक्सीन को सोमवार (21 दिसंबर) शाम को अंतिम मंजूरी दे दी।

आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा कि सभी यूरोपीय संघ के देशों के लिए, समान समय पर और समान शर्तों पर खुराक उपलब्ध होगी।

“आज हम एक यूरोपीय सफलता की कहानी के लिए एक महत्वपूर्ण अध्याय जोड़ते हैं। हमने COVID-19 के खिलाफ पहले सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन को मंजूरी दी। अधिक टीके जल्द ही आएंगे,” उसने कहा।

फाइजर और बायोनेट ने कहा कि वे यूरोपीय संघ में 27 यूरोपीय संघ के सदस्य राज्यों के लिए, वैक्सीन की प्रारंभिक खुराक को तुरंत सामुदायिक रूप में भेजने के लिए तैयार हैं।

कंपनियों ने कहा कि यूरोप के लिए वैक्सीन की खुराक का उत्पादन जर्मनी में बायोएनटेक के विनिर्माण स्थलों और पुफेर्स, बेल्जियम में फाइजर के निर्माण स्थल में किया जाएगा।

इटली के स्वास्थ्य मंत्री रॉबर्टो स्पेरन्ज़ा ने अनुमोदन को “जिस समाचार की हम प्रतीक्षा कर रहे हैं” के रूप में मंजूरी दी।

“(यह) एक नया चरण खोला और हमें अधिक ताकत और आत्मविश्वास देता है” एक महामारी से निपटने में, जिसने हजारों हजारों यूरोपियों को मार दिया है, उन्होंने कहा।

वैक्सीन रोल-आउट की तैयारी के रूप में ब्रिटेन में कोरोनोवायरस के एक बहुत ही संक्रामक नए तनाव की पहचान के कारण पूरे क्षेत्र में अराजकता हुई, जिसमें यूनाइटेड किंगडम के साथ यात्रा संबंध बंद हो गए और क्रिसमस की छुट्टी से पहले व्यापार बाधित हो गया।

ईएमए अधिकारियों ने कहा कि यह बहुत संभावना है कि वैक्सीन कोरोनावायरस के नए संस्करण के खिलाफ काम करेगा।

ईएमए के कार्यकारी निदेशक एमर कुक ने कहा कि 27 यूरोपीय संघ के देशों के 450 मिलियन लोगों को टीका लगाने में लंबा समय लगेगा।

“अकेले टीके चांदी की गोली नहीं होगी जो हमें सामान्य जीवन में लौटने की अनुमति देगा, लेकिन इस पहले टीके का प्राधिकरण निश्चित रूप से सही दिशा में एक बड़ा कदम है और एक संकेत है कि 2021 2020 की तुलना में उज्जवल हो सकता है,” उसने कहा समाचार ब्रीफिंग।

वैकेशन ड्रिवन

छात्र मेडिक्स, सेवानिवृत्त डॉक्टरों, फार्मासिस्टों और सैनिकों को अभूतपूर्व पैमाने के यूरोपीय टीकाकरण अभियान में तैयार किया जा रहा है।

चरणबद्ध दृष्टिकोण का मतलब है कि फ्रंटलाइन हेल्थकेयर श्रमिकों और देखभाल घरों के बुजुर्ग निवासियों को प्राथमिकता दी जा रही है, अधिकांश राष्ट्रीय योजनाएं आम जनता तक 2021 की पहली तिमाही के अंत तक जल्द से जल्द नहीं पहुंचती हैं।

EMA ने अनुमोदन प्रक्रिया को गति देने के प्रयास में 6 अक्टूबर को Pfizer परीक्षणों से प्रारंभिक आंकड़ों की एक रोलिंग समीक्षा शुरू की थी जो आमतौर पर कम से कम सात महीने लगते हैं।

प्रारंभिक रूप से सशर्त विपणन अनुमोदन (सीएमए) के रूप में दी गई ईएमए निकासी एक वर्ष के लिए वैध है और इसे सालाना नवीनीकृत किया जा सकता है। इसे आगे के आंकड़ों की जांच के बाद एक मानक विपणन प्राधिकरण में परिवर्तित किया जा सकता है। यह पांच साल के लिए वैध होगा लेकिन असीमित वैधता के लिए इसका नवीनीकरण किया जा सकता है।

यह प्रक्रिया ब्रिटेन द्वारा दिए गए अल्ट्रा-फास्ट इमरजेंसी ऑथराइजेशन से अधिक समय लेती है, जो एक COVID-19 शॉट का समर्थन करने वाला पहला पश्चिमी देश है।

यूरोप `ड्रग टेस्ट

रोल-आउट प्रक्रिया को तेज करने और महामारी को दुनिया भर में 1.6 मिलियन से अधिक लोगों को मारने के लिए राजनीतिक दबाव के बीच यूरोप के एकीकरण के लिए ब्रुसेल्स की क्षमता का परीक्षण होगा।

यूरोपीय संघ ने Pfizer-BioNTech शॉट की 200 मिलियन खुराक का आदेश दिया है, जो 100 मिलियन लोगों को टीका लगाने के लिए पर्याप्त है, प्रति खुराक 15.50 यूरो ($ 18.90) का भुगतान करता है।

यह डिलीवरी के लिए एक समय सारिणी के साथ 100 मिलियन अतिरिक्त खरीदेगा, जिस पर अभी भी बातचीत होनी है।

ईएमए अधिकारियों ने किसी भी राजनीतिक हस्तक्षेप से इनकार किया और अनुमोदन प्रक्रिया की गति का बचाव किया।

EMA की ह्यूमन मेडिसिन्स कमेटी (CHMP) के अध्यक्ष हेराल्ड एनज़मैन ने कहा, “ध्यान विशेष रूप से विज्ञान पर था, सदस्य राज्यों में बहुत सारे शामिल थे जो किसी भी राजनीतिक सफेदी या अनुकूलन को देखने की अनुमति देते थे।”

लाइव टीवी





Source link

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,220FansLike
2,506FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles